महिलाएं यहां से लोन लेकर शुरू करें अपनी बिजनेस, मिलती है 0% ब्याज पर लोन

महिलाएं बिजनेस लोन कहां से लें? महिलाएं बिजनेस तो करना चाहती हैं लेकिन कई बार उनकी आर्थिक सहायता ना मिलने की कारण वे अपनी रोजगार शुरू नही कर पाते हैं। Business Loan for Woman in Hindi.

जिस भी महिला अपनी रोजगार शुरू करना चाहते हैं वार इस लोन के जरिए अपनी रोजगार शुरू कर पैसे कमा सकते हैं। वैसे तो कई ऐसे सुविधाएं उपलब्ध हैं जो महिलाओं को बेहद कम ब्याज दर पर लोन मुहैया कराती है। लेकिन आज ऐसे बिजनेस लोन की जानकारी देने जा रहा हूं जिसमें ब्याज के नाम पर कुछ देनी नही होती है यूं कहें तो 0 प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण दिया जाता है। आगे जानते हैं की महिलाएं बिजनेस लोन कहां से लें?

 

महिलाएं बिजनेस लोन कहां से लें?

महिलाओं के लिए बिजनेस लोन लेना काफी सरल और सुगम है वे इस संस्था से लोन लेकर अपनी स्वरोजगार की स्थापना कर पैसे कमा सकते हैं। बिजनेस लोन लेने के लिए ज्यादा कुछ कागजी प्रक्रिया की भी आवश्यकता नही होती है बस कुछ जरूरी दस्तावेज पेश करने की आवश्यकता होती है उसके बाद सीधे आपके हाथ में लोन की राशि दे दी जाती है। जिसके बाद अपनी सुविधा अनुसार रोजगार शुरू कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

यहां से लें महिलाएं बिजनेस लोन

महिलाओं को स्वयं सहायता समूह के जरिए बेहद कम ब्याज दर पर लोन मुहैया कराया जाता है जिसे आम बोल चाल की भाषा में जीविका भी कहा जाता है। समूह के जरिए ग्रामीण महिलाएं ऋण लेकर रोजगार की स्थापना कर सकते हैं। इसके अंतर्गत दिए जानेवाले ऋण के पैसे से अपनी पसंद के अनुसार बिजनेस की शुरूआत कर पैसे कमा सकते हैं और कमाए गए मुनाफा से कुछ हिस्से किश्त के रूप में लोन की राशि जमा कर सकते हैं इस प्रकार से आप बेहद आसानी से लोन की राशि वापस कर सकते हैं।

ऐसे लें महिलाएं बिजनेस लोन

स्वयं सहायता समूह से बिजनेस लोन लेने के लिए कुछ मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता होती है। चलिए जानते हैं स्वयं सहायता समूह बिजनेस लोन लेने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले स्वयं सहायता समूह से बिजनेस लोन लेने के लिए किसी भी संचालित स्वयं सहायता समूह की सदस्य होने चाहिए।
  • बिजनेस लोन लेने के लिए समूह के अध्यक्ष से लोन लेने के लिए बात करें तथा उनकी बताए गए नियमों को पालन कर लोन का लाभ ले सकते हैं।
  • कई बार स्वयं सहायता समूह की ओर से चिन्हित महिलाओं के ऋण देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इस वक्त भी लोन लेकर व्यवसाय शुरू किया जा सकता है।

 

देने होते हैं ये दस्तावेज

स्वयं सहायता समूह से बिजनेस लोन लेने के निम्न दस्तावेज जमा कराने होते हैं।

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र

 

लोन लेने वाले को मिलती है इतने फायदे

स्वयं सहायता समूह से लोन लेने वाले को कई तरह की सुविधाएं दिए जाते हैं। जैसे की-

  • महिलाओं को समूह की ओर से ₹50000 से 1,50,000 रूपये तक बिजनेस लोन दिया जाता है।
  • इससे लोन लेने पर ऋणी को कम ब्याज दर की सुविधा दिया जाता है।
  • वे अपनी सुविधा अनुसार ऋण चुका सकते हैं जैसे की साप्ताहिक, मासिक किश्तों में लोन की राशि जमा कर सकते हैं।
  • समय पर ऋण वापस करने पर अगले समय लोन लेने पर ज्यादा से ज्यादा राशि लेने के पात्र होते हैं।

समूह से महिलाएं बिजनेस लेकर वे कई तरह व्यवसाय का स्थापित कर सकते हैं जैसे की आचार का व्यवसाय, पापड़ का व्यवसाय, किराने की दूकान, ब्यूटी पार्लर, सिलाई सेन्टर कर अच्छी मुनाफा कमा सकते हैं।

 

निष्कर्ष: महिलाएं बिजनेस लोन कहां से लें?

आशा है कि आप हमारे द्वारा साझा किया महिलाओं के लिए बिजनेस लोन से संबंधित जानकारी से संतुष्ट होंगे। इस आर्टिकल के द्वारा यह बताया गया की महिलाएं बिजनेस लोन कहां से लें? महिलाओं के लिए सबसे कम ब्याज दर पर बिजनेस लोन लेने की प्रक्रिया को बताया गया है। रोजगार, लोन और महिलाओं की विकास से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए रोजगार सखी हमेशा पढ़ते रहें।

मैं पेशे से एक Web Developer हूं, और यहां आपको Financial Tips और नए स्टार्टअप की जानकारी दिया जाएगा। Content लिखवाने के लिए संपर्क करें।

1 thought on “महिलाएं यहां से लोन लेकर शुरू करें अपनी बिजनेस, मिलती है 0% ब्याज पर लोन”

Leave a Comment