ई- सखी क्या है? ई सखी बनकर हर महीने कमाएं 9000 रूपए 2024

ई- सखी क्या है? आवेदन प्रक्रिया और योग्यता
ई- सखी क्या है?

 

ई- सखी क्या है? जैसा की आप भी जानते हैं की सरकार महिलाओं को लेकर काफी एक्टिव है ऐसे में महिलाओं के लिए कई तरह की योजनाओं को शुरूआत कर उन्हे बहुत सारे रोजगार और सेवाएं प्रदान किया जा रहा है। इन्ही में से एक महिलाओं के लिए शुरू की गई योजना है जिसे ई- सखी के नाम से जाना जाएगा। E- Sakhi Kya Hai?

आगे जानेंगे के ई- सखी क्या है? इस योजना की लाभ लेने के लिए किन किन मानदंडों और पात्रता पूरी करनी होगी? ई- सखी से जुड़े कई जानकारी प्रदान किया गया है जिसे आप देख सकते हैं। चलिए जानते हैं ई- सखी क्या है?

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ई- सखी क्या है?

राजस्थान सरकार की ओर से महिलाओं को डिजिटल शिक्षा देने के लिए ई- सखी योजना का लागू किया गया है जिसके माध्यम से गांव और शहरी क्षेत्रों के महिलाओं को आधुनिक शिक्षा प्रदान किया जा सके। इस कार्यक्रम के माध्यम से बहुत सारे महिलाओं को डिजिटल ट्रैनिंग दिया जाएगा जिससे वे आधुनिक यंत्रों जैसे की मोबाइल, कंप्यूटर की उपयोग कर नई सेवाएं का लाभ ले सकें।

ई- सखी के माध्यम से डिजिटल रूप से महिलाओं को मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा। इच्छुक महिलाएं E- Sakhi ऐप के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। जिसके बाद आसानी से डिजिटल रूप में प्रशिक्षण ले सकते हैं।

E- Sakhi के तहत प्रशिक्षित महिला को ई- सखी कहा जाता है। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र की एक घर से किन्हीं एक महिला को इसकी प्रशिक्षण दिया जाएगा

स्वयं सहायता समूह के द्वारा संचालित ई सखी का लाभ सभी महिलाएं ले सकते हैं इसके लिए योग्यता के अनुसार चयनित कर उन्हें ई सखी का प्रशिक्षण दीया जा रहा है।

 

ई- सखी की विशेषताएं 2024

ई- सखी के तहत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के महिलाओं की डिजिटल माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इस के तहत प्रशिक्षण के लिए चयनित महिलाओं को 2500 रुपए आर्थिक मदद प्रदान किया जाएगा। यह सहायता महिला को दो किश्तों में प्रदान किया जाएगा जिसमें से पहले किस्त में 1000 तथा दूसरी किस्त में 1500 रूपए की धनराशि प्रदान किया जाएगा।

ई- सखी के माध्यम से सरकारी लाभों तथा उनकी प्रक्रिया को बताया जाएगा जिससे वे घर बैठे ही अपनी लाभ ले सकते हैं।

ई- सखी का प्रशिक्षण घर बैठे ही E-Sakhi ऐप के माध्यम से ले सकते हैं।

ई- सखी ट्रेनिंग पूर्ण होने पर प्रशिक्षण प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

 

ई- सखी का उद्देश्य

ई- सखी का मुख्य उद्देश्य यह है की ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र की महिलाओं को डिजिटल माध्यम से शिक्षित किया जा सकता है।

ई- सखी के जरीए महिलाओं को सरकारी लाभों और उन्हें प्राप्त करने की प्रक्रिया को बताया जाएगा जिससे वे सरकारी लाभों को आसानी से लाभ ले सकते हैं।

ई सखी माध्यम से महिलाओं को डिजिटल शिक्षा प्रदान कर उन्हे आत्मनिर्भर और कुशल बनाया जाएगा साथ ही 25,00 रुपए की धनराशि भी प्रदान किया जाएगा।

स्वास्थ्य सखी क्या है? जाने कैसे मिलेगी ये नौकरी

ई- सखी आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

ई- सखी का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आवेदन करने की आवश्यकता होगी जिसमें जरूरी डॉक्यूमेंट्स देने होंगे-

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • शिक्षण प्रमाण पत्र

 

ई- सखी का आवेदन करने के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए?

ई- सखी का आवेदन करने के लिए महिला का उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए साथ ही वे राज्य की स्थाई निवासी होना चाहिए।

इस योजना का लाभ लेने के लिए कम से कम 12वीं तक पढ़ी होनी चाहिए।

महिला के पास खुद का एक E-Mail ID होना चाहिए।

महिला के पास एक स्मार्टफोन हो जिससे वे प्रशिक्षण ले सकते हैं।

 

ई- सखी में आवेदन करने का प्रक्रिया

ई- सखी का आवेदन कैसे करें? चलिए जानते हैं की ई- सखी का आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

  • ई- सखी का आवेदन करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में E-Sakhi ऐप डाउनलोड करें। जिसे प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।
  • E-Sakhi ऐप को ओपेन करने के बाद साइन ऑन आइडेंटिटी पर क्लिक करने हैं।
  • साइन ऑन करने के दौरान आपसे कुछ जरूरी जानकारी मांगी जाएगी जैसे की नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर इत्यादि।
  • इन सभी जानकारी को भरने के बाद आपकी आवेदन को स्वीकार लिया जाता है।
  • आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद आपके फोन में प्रशिक्षण सामग्री (Training Content) दिखने लगेगा। जिसे रोजाना 2 घंटे की अवधि तक कुल 7 दिनों का ई- सखी का प्रशिक्षण ले सकते है।

 

ई-सखी के माध्यम से किस प्रकार की जानकारी और समर्थन प्राप्त किया जा सकता है?

ई-सखी के माध्यम से डिजिटल उपल्ब्ध जानकारी ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं और नागरिकों तक पहुंचाया जाएगा जिनसे की वे नए जानकारी और योजनाओं के साथ जल्द से जल्द जुड़ कर उनसे लाभान्वित हो सके।

 

ई-सखी कैसे ग्रामीण समुदायों को तकनीकी ज्ञान और सेवाओं तक पहुंचाता है?

ई-सखी ग्रामीण समुदायों को तकनीकी ज्ञान और सेवाओं को पहुंचाने के लिए सर्वप्रथम उन्हें इसके बारे में शकुशल प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेकर प्रशिक्षित ई-सखी के पद पर तैनात होते हैं उसके परिणामस्वरूप वे ग्रामीण समुदाय के लोगों को तकनीकी ज्ञान और सेवाओं को डिजिटल माध्यम से पहुंचाते हैं।

 

ई-सखी के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में किस प्रकार के विकास कार्य किए जा रहे हैं?

ई-सखी के द्वारा ग्रामीण इलाकों में डिजिटल सेवा के जरिए विकास का कार्य किए जा रहे हैं इसके अंतर्गत सभी महिलाओं को जो इच्छित हैं उन्हें तकनीकी ज्ञान साझा किया जाता है जिससे की वे ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, बैंकिंग सेवाएं में आसानी से भाग ले सकते हैं।

 

निष्कर्ष: ई- सखी क्या है?

ई- सखी क्या है? इस आर्टिकल के माध्यम से जाना की ई- सखी क्या है? E Sakhi Kya Hai? तथा इसकी कैसे आवेदन करें? ई- सखी से जुड़े सारी जानकारी दिया गया है। ई- सखी क्या है? इससे जुड़े सवाल पूछ सकते हैं।

स्वयं सहायता समूह से जुड़े हर सवाल का हल दिया गया है आप चाहें तो इसकी जानकारी ले सकते हैं। स्वयं सहायता समूह से संबंधित जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

मैं पेशे से एक Web Developer हूं, और यहां आपको Financial Tips और नए स्टार्टअप की जानकारी दिया जाएगा। Content लिखवाने के लिए संपर्क करें।

Leave a Comment