Top 15 Village Business Ideas In Hindi | गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस 2024

Top 15 Village Business Ideas In Hindi | गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस 2024
Top 15 Village Business Ideas In Hindi | गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस 2024

 

गांव में कौन सा रोजगार शुरू करें? गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस, बहुत से लोगों का यह सवाल होता है की वे गांव में रोजगार कैसे करें? गांव में सबसे तेज चलने वाला बिजनेस के बारे में जानकारी प्राप्त करेगें।

गांव में बिजनेस करने से पहले कुछ महत्त्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखने होते हैं जैसे की गांव की माहौल के अनुरूप रोजगार की शुरुआत करें जिससे की आपके बिजनेस शुरुआत से ही अच्छे चले ताकी उसे आगे ले जाने में सक्षमता प्राप्त कर लें चलिए जानते हैं कि गांव में कौन सा बिजनेस करें? Ganv Me Kaun Sa Business Kare?

गांव के लोग पैसे कमाने के लिए कहीं न कहीं वे शहर पर निर्भर होते हैं। लेकिन यह निर्भरता आज कहीं न कहीं बदल रही है। गांव के बहुत सारे ऐसे भी लोग हैं जो गांव में ही रोजगार कर काफी पैसे कमा पा रहे हैं। चलिए जानते हैं गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस

गांव में सबसे तेज चलने वाला बिजनेस जो सालों पर मुनाफा होता रहे वह बिजनेस है, पशु पालन, मुर्गी फार्म, सब्जियों की खेती कर गांव में सभी दिन पैसे कमाया जा सकता है। गांव में अनेकों ऐसे बिजनेस किया जा सकता है जिससे बहुत जल्द ही काफी अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है। चलिए जानते हैं गांव में सबसे तेज चलने वाला बिजनेस का नाम

गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला 15 बिजनेस

1. सब्जियों का उत्पादन

गांव को खेती प्रधान माना जाता है हमारे देश में खेती गांव में ही किया जाता है, इसीलिए अगर गांव में सबसे ज्यादा चलने वाले बिजनेस की तलाश में हैं तो खेती को चुन सकते हैं। क्योंकि गांव में खेती करना काफी सहज और आसान है, खेती कर सब्जियों का उत्पादन कर सकते आजकल बहुत सारे सब्जियों के नए प्रकार मौजूद और उपलब्ध हैं जिसे अपने देश में बहुत ही आसानी से उपजाया जा सकता है। सब्जियों की खेती कर लाखों की महिना कमा सकते हैं इसमें जितनी अच्छी पैदावार उतनी अच्छी मुनाफा, इसके अलावा मंडी के भाव पर भी निर्भर करती है लेकिन आजकल देख ही रहे हैं की सब्जियों की दाम किस तरह से बड़े हुए है औसतन सब्जियों का मूल्य बाजार में 40 से 50 रुपए के बीच रहती है। ऐसे में कमाई का संभावना अधिक होती है।

2. पशु पालन का बिजनेस

गांव में रह कर यदि बहुत ज्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो शुरू करें पशु पालन का बिजनेस जिसमें गाय, बकरी, भैंस, भेड़ इत्यादि जानवरों को पाल कर काफी अच्छी मुनाफा कर सकते हैं इसके लिए कुछ लागत के साथ एक अच्छी स्थान की आवश्यकता हो जो समतल जमीन से थोड़ी ऊंची हो अगर नही है तो मिट्टी भरा कर पशु पालन वाले स्थान को ऊंची कर लें ताकी पानी ना आ सके।

पशु पालन करने के लिए सरकार के द्वारा भी कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराए जाते हैं जैसे कि लोन, सब्सिडी इत्यादि, इस तरह की बिजनेस महिलाएं भी बेहद आसानी से कर सकते हैं। यह गांव में सबसे तेज चलने वाला बिजनेस है जो सभी दिन पैसे दे सकते हैं।

 

3. फल उत्पादन का बिजनेस

गांव में फल उत्पादन का बिजनेस काफी जोरो शोरो से हो रही है आप अपने आस पास ऐसे बहुत सारे खेत देख सकते हैं जिनमें किसान पारंपरिक फसल को छोड़ फलों की बागवानी कर रखें हैं। फलों की बागवानी में अमरूद, ड्रैगन फ्रूट, स्ट्रॉबेरी, पपीता की खेती किया जा सकता है ये सारे फल भारत की सभी हिस्से में बेहद आसानी से उगाया जा सकता है। इन फलों की खेती करने के लिए कोई ज्यादा लागत लगाने की आवश्यकता नही होती है, शुरुआत में इसकी खेती 1 एकड़ से भी शुरू कर सकते हैं जब पूरी तरह से प्रशिक्षित हो जाए तो अपने फलों की खेत को बढ़ा सकते हैं। अच्छी और उन्नत किस्में की फल बाजार में काफी कम देखने को मिलती है क्योंकि अभी किसान बहुत कम मात्रा में इसकी खेती कर रहे हैं लेकिन धीरे धीरे इसकी जानकारी ले रहे हैं और बहुत सारे किसान फलों की खेती कर साल के लाखों रुपए कमा रहे हैं।

 

4. ऑर्गेनिक सब्जी का बिजनेस

आजकल सभी लोग अपनी हेल्थ को लेकर काफी सजग हो गए हैं और वे अपने खान पान के प्रति काफी शुद्धता रखना चाहते हैं लेकिन यह संभव नहीं हो पाता है क्योंकि सभी जगह रासायनिक युक्त सब्जी उपजाई जा रही है। इसी कारण का फायदा उठाते हुए आप गांव में ऑर्गेनिक खेती कर सकते हैं या ऑर्गेनिक सब्जी का स्टोर खोलकर इसका बिजनेस कर सकते हैं। सब्जियों की बढ़ते मांग को देखते हुए अपने आस पास के किसानों को जागरूक करते हुए उनसे ऑर्गेनिक खेती करने के लिए आग्रह कर सकते हैं और उनसे उपजे हुए सब्जी को आप खरीदकर अपने ऑर्गेनिक सब्जी की स्टोर पर बेच सकते हैं।

ऑर्गेनिक सब्जी का बिजनेस काफी फायदे वाली बिजनेस है क्योंकी इसकी मांग काफी अधिक है और इसके लिए लोग ज्यादा से ज्यादा पैसे खर्च करने के लिए तैयार होते हैं। इस बिजनेस को सबसे तेजी से काफी ऊंचाई पर लेकर जा सकते हैं।

 

5. मशरूम उत्पादन का बिजनेस

मशरूम की खेती करना भी गांव में सबसे तेज चलने वाला बिजनेस है क्योंकी मशरूम का कीमत सभी दिन अच्छी होती है और इसका मांग भी काफी अधिक होती है। अगर आपके पास छोटी सी भी जगह है तो मशरूम उत्पादन का कार्य कर सकते हैं। मशरूम उत्पादन के द्वारा प्रति वर्ष लाखों रूपये आसानी से कमाया जा सकता है क्योंकि मशरूम की कीमत अच्छी मिल जाती है।

आजकल सभी लोग मशरूम खाना पसंद करते हैं वैसे तो बाजार में आसानी से मिल जाता है लेकिन वह पैकेट बंद कई दिनों की होती है। अगर आप मशरूम की ताजी उत्पादन बेचते हैं तो बेशक ग्राहक आपसे ही मशरूम खरीदना पसंद करेगें।

6. दूध का बिजनेस

गांव में दूध का बिजनेस करना काफी समझदारी वाली बात होगी। गांव में दूध की कोई कमी नहीं होती है अगर कमी भी है तो आप दूध देनेवाले पशु पालन कर दूध उत्पादन कर शहर पहुंचा सकते हैं। आजकल शहर में 1 लीटर दूध की कीमत 50 रूपये से 70 रूपये है और गांव में 30 से 40 रूपये प्रति लीटर दूध है। इसका मतलब यह की प्रति लीटर दूध बेचने पर कम से कम 10 रुपए की मुनाफा हो रही है इसी अनुसार रोजाना 100 लीटर भी दूध शहर जाकर बेचते हैं तो आसानी से रोजाना की मुनाफा 1000 रूपये होगी।

 

7. मछली पालन का बिजनेस

गांव में सबसे तेज चलने वाला बिजनेस की तलाश में हैं तो मछली पालन का बिजनेस को भूल नही सकते हैं क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें मुनाफे अच्छी खासी होती है। इसके लिए करना यह है की आप अपने पास एक तालाब बनवानी है या बने हुए तलब में मत्स्य पालन करने हैं। मछली पालन कर महीने के लाख से 2 लाख रूपए कमा सकते हैं। मछली पालन शुरू करने के लिए अच्छी लागत लगाने की आवश्यकता हो सकती है इसके साथ मेहनत भी है मछलियों की खाना और उनको देखभाल करने की आवश्यकता होती है। तैयार हुए मछलियों को बाजार या बड़े मंडी में बेच कर पैसे कमाया जा सकता है।

 

8. डिजिटल सेवा केन्द्र

गांव में डिजिटल सेवा केन्द्र काफी ज्यादा चलता है क्योंकि गांवों में सभी लोग खुद से ऑनलाइन सुविधा का लाभ लेने के लिए प्रशिक्षित नही है, आजकल तो किसानों के लिए ही कई तरह की ऑनलाइन आवेदन की आवश्यकता होती है इसके आलावा परीक्षा फॉर्म, शिक्षा संबंधित फॉर्म, आधार और पैन कार्ड बनवाने के लिए डिजिटल सुविधा केंद्र की आवश्यकता होती है। गांव में डिजिटल सेवा केन्द्र खोलकर महीने के 30 से 40 हजार रूपए बहुत आसानी से कमाया जा सकता है।

सरकारी और गैर सरकारी सेवाएं जिनमें नौकरी संबंधित फॉर्म, किसान और जमीन संबंधित फॉर्म का आवेदन ऑनलाइन करने का काम करना जिसे डिजीटल केंद्र भी कहा जाता है, गांव में इस प्रकार का बिजनेस काफी अधिक चलते हैं जिसके कारण कमाई भी अच्छी खासी होती है। जितने भी डिजीटल कार्य होते हैं वे सब अपने डिजीटल केंद्र के माध्यम से कर सकते हैं और गांव में ही पैसे कमा सकते हैं।

 

9. फास्ट फूड स्टॉल

गांव में फास्ट फूड खाने वाले की संख्या तो वैसे शहर के मुकाबले थोड़े कम देखने को मिलते हैं लेकिन अब गांव में भी इस तरह की व्यंजन का मांग बढ़ती जा रही है। ऐसे में गांव में फास्ट फूड का बिजनेस शुरू किया जा सकता है। फास्ट फूड स्टॉल लगाने के लिए कम से कम 30 से 40 हजार रूपए तक लागत लगाने की आवश्यकता होगी इसके बाद हर महीने 20 हजार रूपए तक कमाया जा सकता है।

फास्ट फूड बाजार में बिकने वाले खाने की सामाग्री जिसमें चाट, चाउमिन, पास्ता जैसे अन्य व्यंजन का बिजनेस किया जा सकता है। इसके लिए अपने गांव की वैसे स्थान का चयन करें जहां लोग सुबह शाम इकट्ठे होते हो, इस प्रकार के जगह हर गांव में मौजूद होते हैं जहां लोग किसी न किसी आवश्यक कार्यों से आते जाते रहते हैं। इसी प्रकार की जगहों पर अपनी फास्ट फूड का स्टॉल या दुकान लगाया जा सकता है, कहने का तो एक छोटी मोटी व्यवसाय है लेकिन कमाई की बात किया जाए तो अगर आपके पास रोजाना की 50 ग्राहक भी आते हैं तो महीने के 20 हजार रूपए तक कमाया जा सकता है। क्योंकी इस प्रकार की बिजनेस में बचत काफी अधिक होती है। आजकल गांव से लेकर कस्बे तक के लोग फास्ट फूड खाने की शौकीन मिल जाएंगे। नए नए व्यंजन खाना पसंद करते हैं, अगर आप फास्ट फूड बनाना जानते हैं तो इस क्षेत्र का बिजनेस गांव में शुरू कर पैसे कमा सकते हैं।

10. Medicine Shop

Medicine Shop जिसे आम भाषा में मेडिकल भी कहा जाता है। गांव में इस तरह की शॉप काफी कम या होती ही नहीं है, अगर आप ऐसे जगह पर रहते हैं जहां आस पास के इलाके में डॉक्टर बैठते हो तो मेडिसिन शॉप खोल सकते हैं, इसके लिए लाइसेंस लेने की आवश्यकता होगी इसके साथ एक प्रशिक्षित और प्रमाणित फार्मासिस्ट की आवश्यकता होगी जिसे दवाइयों के बारे में अच्छी नॉलेज हो।

 

11. इंटरनेट सप्लायर

आज भी बहुत से गांव में अच्छी इंटरनेट कनेक्शन नहीं है। गांव में इंटरनेट प्रदान करने के लिए इंटरनेट सप्लायर केंद्र खोल सकते हैं जिसके लिए किसी भी इंटरनेट कंपनी से एजेंसी लेने की जरूरत होगी जो मामूली प्रक्रिया में दे दिया जाता है। जिसके बाद गांव में इंटरनेट प्रदान कर सकते हैं, जिसके बदले में लोग आपसे इंटरनेट कनेक्शन लेंगे जिसका जायज मूल्य ले सकते हैं।

 

12. इलेक्ट्रॉनिक दूकान

बिजली से संबंधित सामान बेचने वाले को इलेक्ट्रोनिक की दुकान कहा जाता है। गांव में इसकी मुख्य भूमिका होती है, आस पास के क्षेत्रों में ग्रामीण बिजली संबंधित सामान और कनेक्शन कराने के लिए वे इलेक्ट्रोनिक दुकानों पर ही निर्भर होते हैं। गांव में इलेक्ट्रॉनिक दूकान खोलकर अच्छी मुनाफा कमाया जा सकता है।

 

13. राशन की दूकान

गांव में राशन की दूकान खोलकर अच्छी पैसे कमाए जा सकते हैं। गांव में राशन के अलावा रोजाना की जरूरत की सामान को इस दुकान के अंदर बेच सकते हैं। जिसमें चावल, दाल, आटा, मसाला के अलावा अन्य जरूरत की सामाग्री बेच सकते हैं। जिसका आपके गांव में मांग हो। वैसे वस्तु जिनका उपयोग हम इंसान सुबह से लेकर शाम तक अपने जीवन भर करते हैं वैसे वस्तुएं रोजमर्रा की श्रेणी में आते हैं इस से संबंधित वस्तुएं की व्यवसाय करना काफी लाभदायक सिद्ध हो सकता है क्योंकि कुछ न कुछ शुरूआत से ही ऑर्डर आने शुरू हो जाते हैं। इनमें राशन की दूकान, दुध उत्पादन और बिक्री, कपड़े का व्यवसाय, मसाले का व्यवसाय इत्यादि का बिजनेस गांव में किया जा सकता है जिसमें मुनाफा भी काफी अधिक होने की संभावना बनी रहती है। ये गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस भी है।

 

14. श्रृंगार की दूकान

शादियों वाले दिनों के अलावा सभी दिन श्रृंगार की दुकानों पर भीड़ होती है, गांव के महिलाएं श्रृंगार की सामान लाने शहर तो नही जा सकती है, सबसे पहले वे अपने आस पास ही ऐसे दुकान की तलाश करेंगे जिसमें उनके जरूरत की सामान बिकती हो। गांव में श्रृंगार की दूकान खोलकर महीने के 10 से 15 हजार रूपए तक कमाया जा सकता है।

 

15. ब्यूटी पार्लर

ब्यूटी पार्लर, वैसे महिलाएं जो इन सभी में अपनी रुचि रखते हैं और उन्हें सजना संवरना आता है और वे दूसरों को भी सजा सकते हैं तो अपने गांव में ब्यूटी पार्लर खोलकर पैसे कमा सकते हैं ब्यूटी पार्लर का व्यवसाय करने के लिए कम से कम 30 से 50 हजार रूपए तक लागत लगाने की जरूरत होगी, जिसके बाद अपनी ब्यूटी पार्लर के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

गांव से जुड़े ऐसे बिजनेस की जानकारी प्रदान किया गया है जो गांव में सबसे तेज चलने वाला बिजनेस है। कुल मिलाकर खेती से जुड़े बिजनेस की जानकारी दिया गया है जिसका लाभ सभी लोग आसानी से ले सकते हैं

 

निष्कर्ष: गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला 15 बिजनेस

उम्मीद है की हमारे द्वारा साझा किया गया जानकारी से संतुष्ट होंगे जिसमें जाना गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस जिसमें कुल ऐसे 15 बिजनेस के बारे में बताया गया है जो गांव में सबसे तेजी से चलती है और इन बिजनेस के द्वारा काफी अधिक पैसे कमाया जा सकता है। Ganv Me Sabse Tej Chalne Wala Business.

गांव में पैसे कमाने के कई जानकारी दिया गया है जिसे पढ़कर जानकारी ले सकते हैं। इससे संबंधित किसी भी प्रकार की कोई प्रश्न या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं।

मैं पेशे से एक Web Developer हूं, और यहां आपको Financial Tips और नए स्टार्टअप की जानकारी दिया जाएगा। Content लिखवाने के लिए संपर्क करें।