Business Idea: सहजन की खेती में है मोटी कमाई, एक बार की लागत जीवन भर देगा मुनाफा

Business Idea: सहजन की खेती में है मोटी कमाई, एक बार की लागत जीवन भर देगा मुनाफा
Business Idea: सहजन की खेती में है मोटी कमाई, एक बार की लागत जीवन भर देगा मुनाफा

 

बारहमासी सहजन की खेती कर पैसे कैसे कमाए? सहजन जिसे इंग्लिश में Drumstick कहते हैं। इसका वानस्पतिक नाम मोरिंगा ओलेइफेरा (Moringa oleifera) होता है। इस सहजन की खेती कर लाखों रुपए प्रति महिना घर बैठे कमा सकते हैं।

आजकल किसान कई आधुनिक और वैज्ञानिक तरीकों से खेती कर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा रहे हैं जो की लोकल खेती के द्वारा संभव नही है ठीक वैसा की आज के युग में सहजन के खेती करना भी बहुत ज्यादा मुनाफा वाले बिजनेस हो सकता है। कई ऐसे किसान हैं जो सहजन की खेती कर पैसे कमा रहे हैं। Sahjan Ki kheti Kar paise kaise kamaye?

चलिए जानते हैं की बारहमासी सहजन की खेती कर पैसे कैसे कमाए? सहजन की खेती कर पैसे कमाने के लिए बस एक बार सहजन लगाने की आवश्यकता होगी उसके बाद मुनाफा ही मुनाफा हो सकता है। इसकी खेती कर बहुत सारे किसान भाई महीने के एक लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक पैसे कमा पा रहे हैं अगर आप यह जानना चाहते हैं की सहजन की खेती कर पैसे कैसे कमाए? तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

 

सहजन की खेती कर पैसे कैसे कमाए?

सहजन की खेती कर पैसे कैसे कमाएं यह जानने से पहले सहजन के बारे में जान लेते हैं सहजन की खेती कैसे करें? सहजन के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी हैं जिसे आप लोगों को बताना आवश्यक है। सहजन की खेती कर पैसे कमाने के लिए सबसे पहले निम्न बातों पर ध्यान देना होगी।

 

सहजन क्या होता है?

सहजन क्या है? सहजन जिसे इंग्लिश में Drumstick कहते हैं। इसका वानस्पतिक नाम मोरिंगा ओलेइफेरा (Moringa oleifera) होता है। सहजन एक पौधे में लगने वाला लंबी डंडे की आकर की करीब 1 से 3 फिट लंबी फली होती है जो अपने औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण काफी मशहूर है। प्रायः सहजन की उपयोग भारतीय घरों में सब्जी बनाने के लिए किया जाता है। सहजन की फूल, फल, पत्ती और जड़ खाने के योग्य hite हैं जिनमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

सहजन का प्रयोग औषधीय गुणों के कारण ज्यादा किया जाता है। सहजन कई प्रजाति के होते हैं जैसे की हाइब्रिड उन्नत बीज, देशी सहजन इत्यादि। हाइब्रिड किस्म के सहजन साल में दो से तीन बार फल देती है जबकि देशी सहजन पूरे साल में सिर्फ एक ही बार फल देता है।

पैसे कमाने के लिए किसानों के द्वारा बारहमासी सहजन के पौधों का इस्तेमाल किया जाता है। जिसकी अच्छी पैदावार और बाजार में अच्छी कीमत मिलने की आसार ज्यादा होती है। जैसा की आपने समझा की सहजन क्या है और इसके कितने किस्में होती है। चलिए जानते हैं सहजन की खेती कर पैसे कैसे कमाए?

 

पौधे लगाने से पहले खेत तैयार करें

सहजन की पौधे लगाने से पहले खेत को तैयार करना आवश्यक है। पौधे लगाने से कुछ दिन पहले मिट्टी की जांच कर उसका उपचार शुरू कर देनी चाहिए। उपचार पूरी होने के बाद ही सहजन की पौधे लगाने के लिए आगे बढ़ें।

 

 

इस प्रकार के खेत होते हैं उपयुक्त

सहजन की खेती करने के लिए हर प्रकार के मिट्टी में सहजन की पौधा आसानी से उग जाता है। हालांकि सहजन की खेती करने से पहले यह ध्यान रखें की खेत में ज्यादा लंबे समय के लिए पानी का ठहराव नही होता हो। क्योंकि सहजन के पौधों के लिए ज्यादा पानी वाला खेत नही उपयुक्त माना जाता है। अगर मानसून या बरसात के मौसम में पानी आ भी जाता हो तो वह पानी खेत से कुछ समय बाद निकल जानी चाहिएं।

सहजन की खेती को पूरे भारत में किया जा सकता है और इसके पौधे लंबे समय तक होते हैं एक बार लगाने के बाद इससे कई वर्षों तक मुनाफा लिया जा सकता है।

सहजन के पौधे लगाने के लिए पौधे से पौधे की। दूरी लगभग 6 फिट और क्यारी की दूरी 10 फिट रखी जाती है। 1 बीघे जमीन में इस प्रकार से कुल 500 पौधे लगाए जा सकते हैं। पौधे लगाने के कुछ ही महीने के भीतर फूल आने शुरू हो जाते हैं। जिससे बाद फली लगने लगते हैं इस फली टूटने के बाद पौधे की कटिंग किया जाता है जिसे 3g कटिंग भी कहते हैं।

 

कहां से लाएं सहजन की पौधे

सहजन की कई किस्में हैं जिनमें पी.के.एम.-1, पी.के.एम.-2, कोयंबटूर-1, कोयंबटूर-2 और ज्योति-1 ये सहजन की हाइब्रिड किस्में हैं।

सहजन की खेती करने के लिए सहजन की खेत तैयार होने के बाद पौधे लगाने की आवश्यकता होगी। सहजन के पौधे लगाने के लिए सहजन के पौधे किसी सार्टीफाइड संस्था से ही इसके पौधे खरीदें जो बारहमासी सहजन के पौधे देते हो क्योंकि देशी सहजन लगाने से हाइब्रिड सहजन के जितने पैसे नही कमा सकते हैं। सहजन की पौधे लेने के लिए नीचे दिए गए टेलीग्राम पर जाकर पौधे लेने की प्रक्रिया को समझ सकते हैं।

 

सहजन की खेती के लिए उर्वरक

सहजन की खेती के लिए जैविक खेती कर सकते हैं जिनमे आप जरूरत के अनुसार निम्न उर्वरकों का उपयोग कर सकते हैं।

  • वर्मी कम्पोस्ट खेत की उपजता बनाए रखने के लिए वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग कर सकते हैं।
  • इसके आलावा जमीन में ऑक्सीजन की मात्रा बनाएं रखें के लिए जिप्सम का उपयोग कर सकते हैं जिससे पौधे की ग्रोथ अच्छी हो सके।
  • पौधे की जड़ में नीम की खली डालने से कीड़े नही लगते हैं साथ में नीम का तेल का छिड़काव करें जिससे पौधे के ऊपर लगने वाले कीड़ों से पौधे को बचाया जा सकता है।

 

सहजन की पौधे लगाने की विधि

सहजन के पौधों को लगाने के लिए सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें की पौधे से पौधों की दूरी कम से कम 6 फिट और क्यारियों की दूरी 10 फिट होनी चाहिए। उसके बाद पौधे लगाने के लिए करीब 1 फिट लंबी गड्ढे बनाएं जिसमें गोबर की खाद मिश्रित मिट्टी का थोड़ी भराव के बाद पौधे को लगाएं इसके बाद तुरंत सिंचाई करें। अगर पौधे लगाने के समय पौधे की लंबाई 1 फिट होगी तो लगभग 15 दिनों के अंदर पौधे में अच्छी ग्रोथ देखने को मिल सकता है। 2 से 3 महीने के अंदर पौधे की लंबाई 3 से 5 फिट हो जाएगा जिसके बाद 4 महीने से पौधे में फूल आने शुरू हो जाते हैं।

 

तैयार सहजन की कटाई

पौधे लगाने के 4 या 5 महीने के अंदर पौधे पर फल लगने शुरू हो जाते हैं जिसे उपयुक्त फली बनने में 25 से 35 दिनों का समय लगता है। फलों को टूटने के बाद इनकी टहनियों को काटना आवश्यक होता है ताकी अगली बार पौधे और भी ज्यादा टहनियों के साथ तैयार हो सके।

सहजन की पत्तियों को भी बाजार में बेचा जा सकता है जिसके लिए 3 महीनों के अंतराल में पौधों के कटाई किया जा सकता है।

कोमल फली का बाजार के अंदर ज्यादा मांग और रेट दीए जाते हैं। कोशिश करें की बाजार में अच्छी रेट होने के वक्त ही फली तोड़ कर बेच दें।

Small Business Ideas: दिन भर मोबाइल चलाने से अच्छा कमाएं प्रतिदिन ₹2,000 ऐसे

सहजन की खेती करने के लिए लागत

सहजन की खेती करने के लिए कोई ज्यादा लागत लगाने की जरूरत नहीं होती है आप चाहें तो इसकी शुरूआत छोटे स्तर पर भी कर सकते हैं जैसे की 2 कट्ठा से 10 कट्ठा तक सहजन की खेती बड़े आराम से किया जा सकता है।

1 बीघे जमीन में सहजन की खेती करने के लिए पौधे की खर्च, और खाद सहित 50,000 से 60,000 रूपए लागत लगाने की आवश्यकता होगा। इसके आलावा खेत की तैयारी आप खुद करते हैं तो इस खर्च में कमी देखने को मिल सकता है।

यह खर्च सिर्फ पहले साल का है जिस वक्त आप सहजन की पौधे लगाते हैं इसके बाद सिर्फ पौधे की देखभाल और खाद के लिए ही निवेश करने की आवश्यकता होगी। एक बार निवेश के बाद सालों तक मुनाफा कमाया जा सकता है।

सहजन की फली, फूल, पत्ती, तना, छाल, बीज और जड़ तक बेचे जा सकते हैं। सहजन के द्वारा कई तरह की दवाइयां और पोषक पदार्थ बनाएं जाते हैं जो बीमार लोग जिनमें शुगर, दर्द और सेहत के लिए अनेकों प्रकार से लाभदायक होते हैं।

सहजन की पौधा को कई ऐसे संस्था है जो तैयार सहजन की पौधे सहित सहजन की देखभाल करने की जानकारी उचित मूल्य पर उपलब्ध कराते हैं जिसका जानकारी नीचे दी गई टेलीग्राम से जुड़कर ले सकते है।

 

सहजन की खेती से कमाई और मुनाफा

सहजन की खेती करने के बाद बहुत ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है जो किसी अन्य फसलों से नही कमाया जा सकता है। सहजन की 1 बीघे से किए जानेवाले फायदों की बात करें तो सहजन की पौधे लगाकर कई तरीकों से पैसे कमाया जा सकता है।

पहले साल सहजन से करीब 2500 Kg सहजन की उत्पादन के बाद आसानी से 2 से 3 लाख रूपए तक कमा सकते हैं। हालांकि पहले वर्ष के बाद सहजन उत्पादन में वृद्धि होगी और साल में कम से कम 3 बार सहजन प्राप्त कर सकते हैं इस हिसाब से 1 बीघे जमीन में सहजन के खेती करने के दौरान साल की कमाई 10 से 12 लाख रूपए होते हैं।

सहजन की पत्ते को भी बेच पैसे कमाया जा सकता जो साल में 3 से 4 बार पत्ते की कटाई किया जा सकता है। अगर एक बार में 30 kg भी सूखे पत्ते निकलते हैं तो 50 रूपये की मूल्य से साल में 10 हजार कमाया जा सकता है। इसके अलावा इसके बीजों से तेल निकाले जाते हैं जिसका मांग भारी मात्रा में हैं आप चाहे तो इसके बीजों को भी बेच कर पैसे कमा सकते हैं।

सहजन के पौधे को एक बार लगाने के बाद कम से कम 10 सालों तक अच्छी कमाई कर सकते हैं। जैसा की पहले से बताया जा रहा है की इसके पौधे को लगाने के लिए पौधे से पौधे की दूरी 6 फिट और क्यारी से दूरी 10 फिट रखी जाती है। आप चाहें तो इन खाली जमीन में भी कई तरह की फसल को उपजा सकते हैं कुछ ऐसे फसल हैं जो इसके सहफसली हैं जैसे की भिंडी, करेला इत्यादि को लगा कर अपेक्षित पैसे कमा सकते हैं।

 

सहजन के फायदें और उपयोग

सहजन को कई तरीकों से उपयोग किया जाता है जैसे की सब्जी, आचार, औषधि इत्यादि। सहजन उपयोग करने के कई फायदें हैं जो निम्न हैं।

  • सहजन का उपयोग करना डायबिटीज लोगों के लिए फायदेमंद होता है।
  • सहजन में 18 प्रकार के एमीनो एसिड और प्रोटीन पाए जाते हैं। इसके आलावा कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट से युक्त सहजन कई रोगों के लिए औषधि का कार्य करता है।
  • सहजन दर्द निवारक भी है सहजन की उपयोग करने से शरीर में कई तरह की पोषक तत्वों की पूर्ति होती है जैसे की कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम इत्यादि।

स्वास्थ्य सखी क्या है? महिलाओं को दी जा रहा है स्वास्थ्य सखी नौकरी ऐसे करें आवेदन

 

निष्कर्ष: सहजन की खेती कर पैसे कैसे कमाए?

सहजन की खेती कर पैसे कैसे कमाया जाता है? इस गुण की आपने जाना और समझा। सहजन जो की एक भारतीय लोगों के बीच सब्जी के रूप में प्रचलित है इसकी उपयोग कई तरह से किया जा सकता है इसमें बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कई तरह से औषधि के रूप में कार्य किया जाता है जिसके वजह से सहजन से कई तरह की औषधि और प्रोडक्ट का निर्माण किया जाता है जैसे साबुन, तेल, पत्तियों और जड़ का पाउडर बनाएं जाते हैं।

सहजन की खेती कैसे करें? और सहजन की खेती कर पैसे कैसे कमाए? इन सभी जानकारी को आपके साथ साझा किया गया है। सहजन की पौधे लगाने से लेकर सहजन की उत्पादन से पैसे कमाने की विधि को बताया गया है।

सहजन की खेती कर दिया कैसे कमाए? सहजन की खेती करने के लिए उचित दाम पर पौधे और पूरे वर्ष मुफ्त सलाहकार पाने के  लिए टेलीग्राम पर मैसेज कर सकते हैं। जिसके बाद इच्छुक किसान भाइयों को सभी सेवाएं उपलब्ध कराया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मैं पेशे से एक Web Developer हूं, और यहां आपको Financial Tips और नए स्टार्टअप की जानकारी दिया जाएगा।

3 thoughts on “Business Idea: सहजन की खेती में है मोटी कमाई, एक बार की लागत जीवन भर देगा मुनाफा”

Leave a Comment