सुरक्षा सखी क्या है? जाने सुरक्षा सखी की विशेषता और इनके मुख्य कार्य 2024

सुरक्षा सखी क्या है? सुरक्षा सखी की विशेषता और इनके मुख्य कार्य
सुरक्षा सखी क्या है? जाने सुरक्षा सखी की विशेषता और इनके मुख्य कार्य 2024

 

सुरक्षा सखी क्या है? देश में महिलाओं को सुरक्षा को लेकर एक समूह का गठन किया गया है जिसे सुरक्षा सखी का नाम दिया गया है। आगे जानेंगे इनके विशेषताएं और कार्य संबंधित सारी जानकारी Suraksha Sakhi Kya Hai?

 

जैसा की अगर आप पुराने पाठक होंगे तो यह जानते होंगे की रोजगार सखी के माध्यम से महिलाओं की हक और लाभ की बात बताएं जाते हैं जिसमें महिलाओं को अपनी जीविका निर्वहन के साथ उन्हें कैसे रोजगार प्राप्ति हो इसके बारे में कई जानकारियां दिया गया है जिसे आप पढ़ सकतें हैं। स्वयं सहायता समूह से संबंधित और उनसे मिलने वाले लाभ के बारे में कई जानकारियां प्रदान किया गया है। इसी क्रम में आज भी एक नई जानकारी बताने जा रहा हूं जिसमें सुरक्षा सखी संबंधित सभी जानकारियां दिया जाएगा जैसे की सुरक्षा सखी का कार्य, सुरक्षा सखी का वेतन, सुरक्षा सखी बनने की प्रक्रिया जैसे क्रमानुसार बताया गया है जिसे पढ़ सकते हैं आईए जानते हैं सुरक्षा सखी क्या है?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

सुरक्षा सखी क्या है?

देश में महिलाओं और बच्चियों की सुरक्षा और उनके अधिकार एवं कानून के प्रति जागरूक करने के साथ साथ उनकी समस्याओं की समाधान करने के लिए थानों में सुरक्षा सखी का गठन किया गया है। फिलहाल यह राजस्थान में संचालित है। सुरक्षा सखी के माध्यम से सभी ग्रामीण महिलाओं को उनके सुरक्षा और कानून संबंधी सारी जानकारियां दिया जाएगा जिससे महिलाएं सशक्त और आत्मनिर्भर बन सके।

सुरक्षा सखी कैसे बनें?

सुरक्षा सखी बनने के लिए सभी इच्छुक महिलाएं और बालिका जिनका उम्र 15 वर्ष से 70 वर्ष तक हो वे पात्र होंगे। इसके लिए इच्छुक महिला को किसी भी प्रकार का कोई अपराधिक मामले का रिकॉर्ड किसी भी थाने में ना हो, और वे उसी थाने की निवासी हो वे सुरक्षा सखी का सदस्यता प्राप्त कर सकते हैं।

बताते चलें की सुरक्षा सखी समूह की गठन के लिए सभी महीला समूह सखियां जिनसे महिलाए जुड़े हुए हैं इसके साथ स्वयं सहायता समूह की सदस्य को पहले सदस्यता प्राप्त करने की मान्यता दिया गया है।

 

सुरक्षा सखी बनने की पात्रता

सुरक्षा सखी की सदस्यता प्राप्त करने के लिए निम्न पात्रता होनी अनिवार्य है।

  • सुरक्षा सखी सदस्यता प्राप्त करने वाले महिला या बालिका उसी थाने की निवासी हो
  • सदस्या प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार का उम्र 15 साल से 70 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • सुरक्षा सखी संगठन से जुड़ने वाले सदस्य को किसी भी प्रकार की अपराधिक मामले किसी भी थाने में दर्ज नहीं होने चाहिए।
  • महिला के पास अपनी पहचान संबंधित कागजात होनी चाहिए जैसे की आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, निवास प्रमाण पत्र इत्यादि इसके साथ बैंक पासबुक की छायाप्रति भी जमा कराने होंगे।

 

सुरक्षा सखी का क्या कार्य है?

जैसा की आप भी समझ रहे होंगे की जब सुरक्षा सखी समूह का गठन किया जा रहा है तो उनके कार्य भी सुरक्षा संबंधित ही होगा आइए जानते हैं सुरक्षा सखी के मुख्य कार्य

  • सुरक्षा सखी का प्रथम कार्य यह है की वे अपने क्षेत्र की महिलाएं और बच्चियों को उनके अधिकार और कानून संबंधी जानकारी प्रदान कर उन्हे जागरूक करें।
  • सुरक्षा सखी महिलाओं के साथ हुए अन्याय या किसी भी तरह की मामले को थाना पुलिस की सहायता से हल करना है।
  • जब भी थाना को महिला संबंधित मामलों में सुरक्षा सखी समूह की जरूरत हो तब थाना से सुझाए गए मामले में अपनी हस्तक्षेप कर समस्या का निवारण करें।
  • इन सभी कार्यों के अलावा अपने क्षेत्र में हो रहे महिला और बालिका को उनकी सुरक्षा का खास ख्याल रखें।

 

सुरक्षा सखी की विशेषता

सुरक्षा सखी समूह का गठन होने के तो कई विशेषताएं हैं जैसे की सुरक्षा सखी समूह का गठन होने से बहुत सारे महिला और बालिका को रोजगार की प्राप्ति होगी। इसके अलावा वे अपनी हक और अधिकार के साथ अपने आस पास के जरूरतमंद परिवारों को भी सुरक्षा संबंधित मदद कर सकते हैं

 

सुरक्षा सखी का वेतन कितना है?

सुरक्षा सखी समूह का गठन होने के उपरांत सुरक्षा सखी के सदस्यों को काम के बदले में उन्हें मानदेय भी दिया जाएगा। सुरक्षा सखी का वेतन 7000 रूपये प्रति महिना दिया जाएगा। जिसमें आगामी वर्षों में उनकी कार्य की दक्षता देखते हुए इसमें बढ़ोतरी होने की संभावना बनी रहेगी।

निष्कर्ष: सुरक्षा सखी समूह क्या है

इस आर्टिकल के माध्यम से आपने यह जाना की सुरक्षा सखी क्या है? और सुरक्षा सखी समूह का गठन कैसे किया जाता है? तथा इनके वेतन कितना है? सभी जानकारियां आपके समक्ष हाजिर किया गया है। इसके अलावा किसी भी प्रकार की सुझाव या प्रश्न है तो आप हमें भेज सकते हैं।

मैं पेशे से एक Web Developer हूं, और यहां आपको Financial Tips और नए स्टार्टअप की जानकारी दिया जाएगा। Content लिखवाने के लिए संपर्क करें।

2 thoughts on “सुरक्षा सखी क्या है? जाने सुरक्षा सखी की विशेषता और इनके मुख्य कार्य 2024”

Leave a Comment