स्वयं सहायता समूह का बैंक में कौन सा खाता होता है? ऐसे खुलवाएं स्वयं सहायता समूह का बैंक में अपना खाता 2024

स्वयं सहायता समूह का बैंक में कौन सा खाता होता है? ऐसे खुलवाएं स्वयं सहायता समूह का बैंक में अपना खाता 2024
स्वयं सहायता समूह का बैंक में कौन सा खाता होता है? ऐसे खुलवाएं स्वयं सहायता समूह का बैंक में अपना खाता 2024

 

स्वयं सहायता समूह का बैंक में कौन सा खाता होता है? स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं और सदस्यों की यह जानकारी होना चाहिए की उनका खाता जो स्वयं सहायता समूह के माध्यम से खुली होती है वह कौन सा खाता खुलते हैं?

Nrlm के द्वारा संचालित स्वयं सहायता समूह की कई जानकारी प्रदान किया गया है जिसे अपालोगों ने अच्छी प्रतिक्रिया दिया है। जिससे मुझे आगे बढ़ने और आपके लिए नई जानकारी जुटाने में मदद मिलती है। इसी तरह आज भी बिलकुल एक नई जानकारी लेकर आपके समक्ष हाजिर हैं। जिसमें यह बताया जाएगा की स्वयं सहायता समूह का बैंक में कौन सा खाता होता है?

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

स्वयं सहायता समूह का बैंक में कौन सा खाता होता है?

स्वयं सहायता समूह का बैंक में कौन सा खाता होता है? स्वयं सहायता समूह के लिए बैंक में सेविंग खाता होता है। स्वयं सहायता समूह की गठन होने के बाद सबसे जरूरी चीज या कार्य होते हैं वह है बैंक में खाता खुलवाना जो सदस्यों के लिए अनिवार्य होते हैं।  वैसे तो आप किसी भी बैंक में खाता खुलवा सकते हैं लेकिन स्वयं सहायता समूह की तरफ से एक समूह की सदस्यों का बैंक खाता एक ही साथ बैंक में होती है। स्वयं सहायता समूह के जरिए महिलाओं को उनके बचत का ख्याल रखा जाता है जिसके ध्यान में रखते हुए स्वयं सहायता समूह में बचत खाता होता है।

 

ऐसे खुलवाए स्वयं सहायता समूह का बैंक में खाता

अब कई लोगों का यह सवाल हो सकता है की स्वयं सहायता समूह की सदस्यता प्राप्त करने के बाद स्वयं सहायता समूह के लिए बैंक में खाता कैसे खुलवाए? स्वयं सहायता समूह के लिए बैंक में खाता खुलवाने के लिए सबसे पहले अपने स्वयं सहायता समूह की अध्यक्ष से संपर्क करें ज्यादातर सदस्यों की खाता अध्यक्ष के द्वारा ही बैंक में आवेदन दिया जाता है जिससे सभी सदस्यों की खाता एक ही बैंक में होते हैं इसके कई फायदे हैं जैसे की पैसे की लेन देन करने में सहूलियत किसी योजना का लाभ सभी को एक ही समय में प्राप्त होने के साथ साथ और भी कई तरह की फायदे हैं।

 

 

स्वयं सहायता समूह के लिए अकाउंट खुलवाते वक्त ध्यान रखें ये बातें

स्वयं सहायता समूह में जुड़े सदस्यों ज्यादातर ग्रामीण महिलाएं होती हैं जिनके पास किसी भी प्रकार की बिजनेस तो होते हैं है वे किसी तरह की मजदूरी या छोटी मोटी कार्य पर अपनी जीवन को आश्रित रखते हैं। जिसके कारण उनके सहूलियत के अनुसार बैंक में सेविंग अकाउंट ही खोले जाते हैं जिसके लिए किसी भी प्रकार की रख- रखाव की आवश्यकता नही होती है। सेविंग अकाउंट को अपने पैसे की बचत के साथ साथ पैसे की आदान प्रदान करने में भी सहायता लिया जा सकता है।

 

किन किन सदस्यों के लिए होते हैं बैंक में खाता खुलवाना

जैसा की आप जानते ही हैं की स्वयं सहायता समूह में कई प्रकार के सदस्य होते हैं जिसका भागीदारी अलग अलग होते हैं। इस हिसाब से मन में यह सवाल हो सकता है की क्या इसके लिए सभी को बैंक में खाता खुलवाना जरूरी होता है?

मैं बताता चलूं की स्वयं सहायता समूह के गठन 10 से 12 सदस्यों ने मिलकर किया होता है फिर उसी 12 सदस्यों में से ही किसी को अध्यक्ष, कोषाध्यक्ष, सचिव के रूप में चुने जाते हैं जो उनके इच्छा और शिक्षा के ऊपर निर्भर होता है लेकिन वे सरकार के द्वारा सारे नियमों का पालन करते हैं जो समूह के बाकी सदस्यों को करना होता है। इसी कारण से स्वयं सहायता समूह में सभी सदस्यों को बैंक में खाता खुलवाना जरूरी होता है।

रातों रात अमीर कैसे बने? ये आदतें 2024 में अमीर बना कर रहेगा जाने कैसे

स्वयं सहायता समूह सखी क्या है? लोन, लाभ, इसके सदस्यों की वेतन जानकर हैरान हो जाएंगे

 

निष्कर्ष: समूह का बैंक में कौन सा खाता होता है?

आशा और उम्मीद है की आप हमारे द्वारा साझा किया जानकारी से संतुष्ट होंगे जिसमें आपने जाना की स्वयं सहायता समूह का बैंक में कौन सा खाता होता है? तथा यह भी जाना की स्वयं सहायता समूह के लिए बैंक में खाता कैसे खुलवाए? जिसका नियमानुसार जानकारी दिया गया है इस आर्टिकल से जुड़े प्रश्न या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं।

मैं पेशे से एक Web Developer हूं, और यहां आपको Financial Tips और नए स्टार्टअप की जानकारी दिया जाएगा। Content लिखवाने के लिए संपर्क करें।

Leave a Comment