स्वयं सहायता समूह का सदस्य कैसे बने? समूह में जुड़ने के लिए महिलाएं ऐसे करें आवेदन 2024

स्वयं सहायता समूह का सदस्य कैसे बने? समूह में जुड़ने के लिए महिलाएं ऐसे करें आवेदन, समूह से कैसे जुड़े
स्वयं सहायता समूह का सदस्य कैसे बने? समूह में जुड़ने के लिए महिलाएं ऐसे करें आवेदन 2024

 

ग्रामीण महिलाएं जो अभी तक किसी भी समूह से जुड़ी हुई नही है और वे स्वयं सहायता समूह का सदस्य बनना चाहते हैं तो आइए जानते हैं स्वयं सहायता समूह का सदस्य कैसे बने?

आज भी बहुत सारे ऐसे महिलाएं हैं जो किसी भी स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हुई नही हैं, अब वैसे महिलाएं जो किसी भी स्वयं सहायता समूह का सदस्य नही हैं और वे जुड़ना चाहते हैं तो निम्न बताए गए नियमों का पालन करते हुए स्वयं सहायता समूह की सदस्य बन सकते हैं। चलिए जानते हैं कि स्वयं सहायता समूह का सदस्य कैसे बने? Swaym Sahayta Samuh ka Sadsya Kaise Bane?

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

स्वयं सहायता समूह का सदस्य कैसे बने?

स्वयं सहायता समूह का सदस्य यानी की स्वयं सहायता समूह से जुड़ी सभी महिलाएं जो स्वयं सहायता समूह की गठन और उन्हें संचालित करने में अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं उन्हें स्वयं सहायता समूह के सदस्य कहा जाता है। स्वयं सहायता समूह के सदस्य बनने के लिए सबसे पहले अपने आस पास के संचालित स्वयं सहायता समूह के अध्यक्ष से संपर्क कर उनके द्वारा सुझाए गए सुझाव को पालन करते हुए स्वयं सहायता समूह का सदस्य बना जा सकता है।

 

ऐसे जुड़े स्वयं सहायता समूह से

स्वयं सहायता समूह से कैसे जुड़े यानी की स्वयं सहायता समूह का सदस्य कैसे बने? स्वयं सहायता समूह से जुड़ने के लिए सबसे पहले निम्न बातों को ध्यान में रखते हुए स्वयं सहायता समूह का सदस्य बन सकते हैं।

  • सबसे पहले अपने आस पास संचालित समूह से संपर्क कर उनके स्थिती और संचालन के नियमों को समझना होगा उसके बाद स्वयं सहायता समूह से जुड़ने के लिए आवेदन दे सकते है।
  • स्वयं सहायता समूह से जुड़ने के लिए आपका उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • जिस भी स्वयं सहायता समूह से जुड़ना चाहते हैं उसके पंचायत के स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • समूह से जुड़ने के लिए स्वयं सहायता समूह के अध्यक्ष से बात कर उन्हे अपनी आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाता पासबुक की छायाप्रति जमा कराने होंगे।
  • इसके बाद स्वयं सहायता समूह के अध्यक्ष आपको अपने समूह की सदस्य के रूप में नामांकित कर लेते है।
  • अब आप स्वयं सहायता समूह के सदस्य बन चुके हैं जिसके बाद समूह में चल रहे प्रक्रिया में शामिल होकर अपनी योग्यदान दे सकते हैं। जैसे की बचत राशि जमा करना, साप्ताहिक और मासिक सामूहिक बैठक में उपस्थित होकर आगे की प्रक्रिया को समझना इत्यादि।

 

स्वयं सहायता समूह से जुड़ने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र

 

स्वयं सहायता समूह से जुड़ने से पहले ध्यान देने योग्य बातें

स्वयं सहायता समूह से जुड़ने से पहले बहुत सी जानकारियां प्राप्त कर लें ताकी स्वयं सहायता समूह से जुड़ने के बाद आप सभी सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। समूह से जुड़ने के बाद अपनी कर्तव्यों के बारे में जानकारी इकट्ठा कर लें।

अगर आपके आस पास कोई भी स्वयं सहायता समूह संचालित नही है और स्वयं सहायता समूह का लाभ लेना चाहते हैं तो एक नई स्वयं सहायता समूह का गठन कर सकते हैं इसके लिए अपने आस पास के कम से 10 महिलाओं को इकट्ठा कर समूह गठन करने के लिए जोड़ सकते हैं।

 

निष्कर्ष: स्वयं सहायता समूह से कैसे जुड़े?

आशा है कि इस आर्टिकल से आप यह समझ गए होंगे की स्वयं सहायता समूह का सदस्य कैसे बने? स्वयं सहायता समूह से जुड़ने के लिए किन बातों को ध्यान में रखने होते हैं और स्वयं सहायता समूह के सदस्य बनने की क्या प्रक्रिया है? सभी जानकारियां साझा किया गया है। जिसके माध्यम से आप भी समूह से जुड़कर सरकार के द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं को लाभ ले सकते हैं।

स्वयं सहायता समूह से जुड़े बहुत सारे जानकारी आपके साथ इस साइट के ऊपर साझा किया है जिसका नाम रोजगार सखी है। इसके अलावा महिलाओं को पैसे कमाने के तरीके और महिलाएं कैसे अपनी जीविका चलाएं? इन विषयों के ऊपर बहुत सारे पोस्ट किया गया है जिसे पढ़कर लाभ ले सकते हैं।

मैं पेशे से एक Web Developer हूं, और यहां आपको Financial Tips और नए स्टार्टअप की जानकारी दिया जाएगा। Content लिखवाने के लिए संपर्क करें।

Leave a Comment