स्वयं सहायता समूह से लोन लेने की प्रक्रिया 2024 | जाने स्वयं सहायता समूह में लोन कैसे मिलता है?

स्वयं सहायता समूह से लोन लेने की प्रक्रिया | स्वयं सहायता समूह में लोन कैसे मिलता है?
स्वयं सहायता समूह से लोन लेने की प्रक्रिया 2024 | जाने स्वयं सहायता समूह में लोन कैसे मिलता है?

 

स्वयं सहायता समूह से लोन लेने की प्रक्रिया जानते हैं की स्वयं सहायता समूह में लोन कैसे मिलता है? Swaym Sahayta Samuh me Loan Kaise Milta Hai? स्वयं सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं को कई तरह की सुविधाएं प्रदान किए जाते हैं जिनमें से एक है महिला समूह लोन इस लोन के माध्यम से महिलाओं को आर्थिक सहायता किया जाता है जिससे वे अपने आजीविका को सुधारने हेतु स्वरोजगार स्थापित कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि स्वयं सहायता समूह में लोन कैसे मिलता है? और स्वयं सहायता समूह से लोन लेने की प्रक्रिया

 

स्वयं सहायता समूह से लोन लेने की प्रक्रिया

महिला समूह लोन के माध्यम से महिलाओं को ₹50000 से ₹1,50,000 लाख रूपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान किया जाता है जिसे स्वयं सहायता समूह लोन भी कहते हैं इस लोन की राशि को किस्तों में चुकाने होते हैं जो समूह के महिला सदस्यों के लिए बहुत अच्छी बात है। इस ऋण के पैसे से स्वरोजगार स्थापित कर पैसे कमा सकते हैं और इस पैसे का उपयोग वे अपने आजीविका चलाने में उपयोग कर सकते हैं साथ ही इसी पैसे की कुछ हिस्से महिला समूह लोन की किश्त जमा कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

महिला समूह लोन के लिए ग्रामीण क्षेत्र की महिला सदस्य अपनी समूह के माध्यम लोन की राशि प्राप्त कर इन पैसों का उपयोग अपने जीविका की स्थिती सुधारने में उपयोग करने के लिए पूर्णतः स्वतंत्र होती है। इसके अलावा वे किसी भी प्रकार की शिक्षा या कौशल प्रशिक्षण के लिए भी महिला समूह लोन के लिए आवेदन कर सकती है। चलिए जानते हैं की स्वयं सहायता समूह से लोन लेने की प्रकिया क्या है?

स्वयं सहायता समूह से लोन कैसे लें? यहां है 0% ब्याज पर लोन उपलब्ध

 

स्वयं सहायता समूह में लोन कैसे मिलता है?

स्वयं सहायता समूह से लोन लेने के लिए सीधे अपने समूह की अध्यक्ष से बात कर इस लोन का लाभ ले सकते हैं। सभी समूह को यह अधिकार दिया जाता है की वे आपातकाल या स्वरोजगार के लिए सदस्यों को आर्थिक सहायता किया जाए सरकार द्वारा समय समय पर समूह को फंड भी दिया जाता है जो समूह की खाते में एक तय राशि जमा कराए जाते हैं जिसके बाद समूह के अध्यक्ष के द्वारा समूह की सदस्यों को इसके बारे में सुचित किया जाता है जिसके बाद इच्छुक सदस्य समूह लोन का लाभ ले सकते हैं।

महिला सदस्य को लोन देने से पहले सभी मुख्य सदस्यों की बैठक कर चयनित सदस्यों को लोन की राशि प्रदान करने की मंजूरी तय किया जाता है जिसके बाद सभी मुख्य सदस्यों के द्वारा समूह की इच्छुक महिला सदस्य को लोन की राशि प्रदान किया जाता है जिसका विवरण स्वयं सहायता समूह की रजिस्टर और ऋण की राशि प्राप्त करने वाले सदस्य के खाता कॉपी में लिखा जाता है जिसका भुगतान वे अगली तारीख पर किश्त के रूप में जमा कर सकते हैं।

इसके अलावा महिला समूह लोन के लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। चलिए जानते हैं स्वयं सहायता समूह से लोन लेने की प्रक्रिया, स्वयं सहायता समूह से लोन लेने के लिए ऐसे करें आवेदन

  • होम पेज ओपन होने के बाद ऊपर मेन मेन्यू में Quick Link के विकल्प पर जाना है।
  • Quick Links के विकल्प पर जाने के बाद आपके सामने कई और विकल्प दिखेंगे जिनमें से SHG Loan विकल्प पर जाएं।
  • SHG Bank Loan के विकल्प पर जाने के बाद इसके होम पेज ओपन होगा जिसमें Login का विकल्प दिखने लगेंगे।
  • अब आप अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज कर Login कर लेने हैं।
  • इसके बाद New Application के विकल्प पर जाकर उनमें मांगी गई जानकारी भरने हैं। उसके बाद फॉर्म सबमिट कर लोन प्रक्रिया को पूरा कर लें।
  • इस प्रकार से स्वयं सहायता समूह में लोन के लिए आवेदन करने पर बैंक अधिकारी आपसे संपर्क करेगें जिसके बाद एलिजिबल होने पर स्वयं सहायता समूह लोन प्रदान कर दी जाती है।

स्वयं सहायता समूह किन चीजों के लिए ऋण देता है? महिलाओं को दिया जा रहा है ₹1,00,000 तक का लोन

 

स्वयं सहायता समूह से लोन लेने के लिए पात्रता और दस्तावेज

स्वयं सहायता समूह से लोन सभी व्यक्ती नही ले सकते हैं इसके लिए लोन लेने के लिए जरूरी पात्रता होनी चाहिए चलिए जानते हैं स्वयं सहायता समूह से लोन लेने के लिए क्या क्या जरूरी होते हैं?

  • स्वयं सहायता समूह से लोन लेने के लिए सबसे पहले किसी संचालित स्वयं सहायता समूह की सदस्य होनी चाहिए। जिसमें कम से कम 6 महीने की उपस्थिति पूरी किए हुए हों।
  • लोन लेने वाले महिला सदस्य की उम्र 18 वर्ष से 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

 

स्वयं सहायता से लोन लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • समूह की सदस्यता प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वोटर कार्ड
  • बैंक पासबुक

इन दस्तावेज की प्रतिलिपी जमा करने होंगे सत्यापन के लिए असली दस्तावेज भी देखें जा सकते हैं।

 

निष्कर्ष: स्वयं सहायता समूह में लोन कैसे मिलता है? जाने स्वयं सहायता समूह से लोन लेने की प्रक्रिया

आशा है कि साझा किया गया जानकारी से भरपूर लाभ ले रहे होंगे इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताया गया की स्वयं सहायता समूह में लोन कैसे मिलता है? और स्वयं सहायता समूह से लोन लेने की प्रक्रिया जिसके बारे में पूरे विस्तार से जानकारी साझा किया गया है। इसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए नियमित रोजगार सखी पढ़ते रहें। किसी भी प्रकार की प्रश्न पूछ सकते हैं या कोई सुझाव है तो साझा कर सकते हैं।

मैं पेशे से एक Web Developer हूं, और यहां आपको Financial Tips और नए स्टार्टअप की जानकारी दिया जाएगा। Content लिखवाने के लिए संपर्क करें।

Leave a Comment